Saturday 24 June 2017

नीट (मेडिकल) में किशनगंज के हर्ष ने किया कमाल, बिहार में टॉप

0
केंद्रीय  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) द्वारा देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में दाखिले के लिए आयोजित  नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2017 में किशनगंज के लाल हर्ष अग्रवाल ने बिहार राज्य में टॉप करके ज़िले का नाम रौशन किया है ! शुक्रवार को सीबीएससी द्वारा एमबीबीएस एवं बीडीएस में नामांकन के लिए जारी रिजल्ट के अनुसार बिहार के सैंकड़ों छात्रों ने ऑल इण्डिया में बेहतर रैंक हासिल किया है जिसमें हर्ष ने सबको पछाड़ते हुए राज्य में प्रथम स्थान और देशभर में 16वीं रैंक हासिल किया है ! हर्ष मूलरूप से किशनगंज जिले के ठाकुरगंज  के निवासी हैं और उन्हें नीट परीक्षा में कुल 685 अंक प्राप्त हुआ है ! ज्ञात हो कि मेघावी हर्ष को नीट के साथ - साथ देश के अन्य मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में भी सफलता मिली है ! उन्हें एम्स की प्रवेश परीक्षा में देशभर में पाँचवाँ स्थान हासिल हुआ है और जिपमर (जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) में 113 वां स्थान मिला है ! हर्ष के पापा सुरेश अग्रवाल दुर्गापुर में आईओसीएल में सीनियर मैनेजर हैं जबकि माँ गृहणी हैं ! हर्ष ने कोटा में कोचिंग करके मेडिकल की तैयारी की थी !  



किशनगंज से ही शहर के धर्मशाला रोड के निवासी डॉ० राजदीव नोव के बेटे आर्यन बैद ने नीट में बिहार राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त किया है जबकि ऑल इंडिया रैंकिंग में उन्हें 102 वीं रैंक मिली है! आर्यन ने एम्स में 201 वीं रैंक हासिल की है और जिपमेर में 19 वीं रैंक हासिल की है  ! गौरतलब हो कि आर्यन को यह सफलता पहले ही प्रयास में मिली है और उनके घर में ख़ुशी का माहौल है ! 

हर्ष और आर्यन को घरों पर बधाई देने वालों का ताँता लगा हुआ है ! इन के अलावा किशनगंज के कई छात्रों को नीट में सफलता मिली है ! केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर इस रिजल्ट को जारी किया है. पंजाब के नवदीप को ऑल इंडिया रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि मध्य प्रदेश के अर्चित गुप्ता दूसरा और एमपी के ही मनीष मूलचंदानी तीसरे स्थान पर रहे. नीट 2017 का अायोजन पिछले सात मई को आयोजित किया गया था. इसे देश में 1921 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था. परीक्षा में 11 लाख 35 हजार 104 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो कि पिछले साल के परीक्षार्थियों से 41.42 फीसदी ज्यादा है.
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment