Friday 16 June 2017

सीएम के दौरे के बाद किशनगंज को पहली यूनिवर्सिटी मिलने की उम्मीद

0
मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार ने गुरुवार (15 जून, 2017) किशनगंज के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान जिले के पोठिया प्रखंड अंतर्गत स्तिथ डॉ० कलाम कृषि कॉलेज को यूनिवर्सिटी (विश्वविद्यालय) बनाने का संकेत किया ! गौरतलब हो कि 4 जून 2012 में सीएम नितीश कुमार ने किशनगंज जिले में अपने तीन - दिवसीय सेवा यात्रा के दौरान पोठिया के अर्राबाड़ी में कृषि कॉलेज और कृषि अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की घोषणा की थी !  ज्ञात हो कि जिले की 80 प्रतिशत से अधिक आबादी का मुख्य रोज़गार कृषि पर निर्भर है लेकिन यहाँ के किसान परंपरागत तरीके से खेती करते हैं जिससे उनकी आर्थिक स्तिथि अच्छी नहीं हो सकी है ! ऐसे में कृषि कॉलेज का खुलना किसी वरदान से कम नहीं है ! डॉ० कलाम कॉलेज में 992 करोड़ की लागत से कृषि महाविद्यालय खुलने से किसानों को आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होने के साथ - साथ सीमावर्ती किशनगंज जिले का शैक्षणिक परिदृश्य भी बदलेगा ! वहीँ वैज्ञानिकों द्वारा कृषि के छेत्र में नए - नए अनुसन्धान किसानों को लाभ पहुंचाएगा ! कॉलेज में प्रायोगिक तौर पर होनेवाली खेती के अलावे कृषि से जुड़े अन्य विषयों जैसे पशुपालन, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, फिशरी जैसे महत्वपूर्ण विषयों की यहाँ पढाई और शोध होंगे ! 



अर्राबाड़ी स्तिथ डॉ० कलाम कृषि कॉलेज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि करीब 350 एकड़ भूभाग में बने इस कॉलेज से छात्रों की पढाई के साथ किसानों को बेहतर बीज और पौधे मुहैया कराने में आसानी होगी ! मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कॉलेज से किशनगंज में कृषि की और अधिक संभावनाएं भी बढ़ेंगी जो किसान कृषि कार्य से विमुख हो गए हैं वे भी कृषि क्षेत्र में प्रगति देखते हुए जुड़ेंगे ! उन्होंने कहा कि कृषि कॉलेज में अनानास की पौधशाला तैयार होने से असम से अनानास के पौधे लाने की ज़रूरत नहीं होगी ! यहाँ अनानास, चाय व कई तरह की खेती विकसित करने में कृषि कॉलेज की अहम् भूमिका होगी ! उन्होंने कहा कि कृषि के विकास से ही सूबे का विकास संभव है! 

सीएम के दौरे के बाद किशनगंज में यूनिवर्सिटी स्थापित होने की आस बनी है ! ज्ञात हो कि डॉ० कलाम कृषि कॉलेज सीएम श्री नितीश कुमार की एक महत्वाकानक्षी परियोजना है, अगर इसे यूनिवर्सिटी का दर्ज़ा मिलता है तो किशनगंज जिले के साथ - साथ आसपास के इलाकों का चौतरफा विकास सुनिश्चित होगा ! उम्मीद है वो दिन भी जल्द ही आएगा जब डॉ० कलाम कृषि कॉलेज को विश्वविद्यालय का दर्ज़ा दे दिया जाएगा ! 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment