Tuesday 28 March 2017

बीएड (B.Ed.) / एलएलबी (L.LB.) / एमएससी (MSc) / एमए (MA) के लिए सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार एक अच्छा विकल्प

0
दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में आगामी अकादमिक सत्र 2017-18 के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया सोमवार, 20 मार्च 2016 से प्रारंभ हो गयी है। इस वर्ष विवि ने 23  विषयों के लिए नामांकन आमंत्रित किया है जिनमें स्नातक (अंडरग्रेजुएट) और स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) स्तर पर पढ़ाए जानेवाले मौजूदा कोर्सेज के साथ-साथ स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) स्तर पर कुछ नए कोर्स हैं जिनमें एमएससी फिजिक्स (भौतिकी), एमएससी केमिस्ट्री (रसायनशास्त्र) और एमए हिस्ट्री (इतिहास) शामिल हैं । 



इस वर्ष विवि गत वर्षों की भांति स्वतंत्र ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा - सीयूबेट का आयोजन नहीं करेगी ! इस वर्ष विवि, केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) - 2017 के माध्यम से नामांकन लेगी जिसमें सीयूएसबी के साथ नौ अन्य विश्वविद्यालय शामिल हैं जो क्रमशः  केंद्रीय विश्वविद्यालय हरयाणा, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, कश्मीर, केरल, पंजाब, राजस्थान एवं तमिलनाडु हैं । सीयूसीईटी - 2017 के माध्यम से इच्छुक उम्मीदवार अपनी पसंद के अनुसार 10 विश्वविद्यालयों में पढाये जाने वाले विभिन्न कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और प्रवेश परीक्षा में अर्ज़ित अंकों के आधार पर उन्हें दाखिला दिया जाएगा । 

विवि ने  स्नातक (अंडरग्रेजुएट) स्तर में तीन विषयों में नामांकन आमंत्रित किये गए हैं जिनमे फॉर-ईयर इंटीग्रेटेड बीए बीएड, बीएससी बीएड एवं  पाँच-वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए एलएलबी ऑनर्स शामिल हैं! वहीँ स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) स्तर में छात्र क्रमशः बायोइन्फरमेटिक्स, बॉयोटेक्नोलॉजी, लाईफ साइंस, एनवायर्नमेंटल साइंस, साइकोलॉजी, इंग्लिश, हिंदी, लॉ (एलएलएम), कम्युनिकेशन एंड मीडिया स्टडीज, कंप्यूटर साइंस (सिर्फ एमएससी और एम टेक), मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, डेवलपमेंट स्टडीज, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशन्स और सोशियोलॉजी विषय में नामांकन प्राप्त कर सकते हैं! 

योग्य छात्र विवि के वेबसाइट www.cusb.ac.in या सीयूसीईटी की वेबसाइट https://www.cucet2017.co.in के माध्यम से अपने पसंदीदा कोर्स में नामांकन के लिए 14 अप्रैल 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! उम्मीदवार 05 मई 2017 से अपने एडमिट कार्ड / हॉल टिकट को वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं! वहीँ 17 एवं 18 मई 2017 को बिहार, झारखण्ड के साथ देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में प्रवेश परीक्षा केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) - 2017 का आयोजन होगा! संयुक्त प्रवेश परीक्षा के परिणाम की घोषणा ने 7 जून 2017 को वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी । हालाँकि सीयूसीईटी ने नामांकन समबंधी तारीखों को तमाम पहलुओं पर गौर करके तय किया है, लेकिन अपरिहाय स्तिथि में जरुरत पड़ने पर तारीखों को बदला भी जा सकता है जिसकी सुचना वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी! 

गौरतलब होकि वर्ष 2009 में स्थापित बिहार का एक प्रथम केंद्रीय विश्वविद्यालय सीयूएसबी अपने सुचारु एवं गुणवत्तापूर्ण पठन-पाठ्य के लिए काफी मशहूर है! सीयूएसबी को वर्ष 2016 में नैक से 'ए' ग्रेड प्राप्त होने के साथ - साथ एमएचआरडी द्वारा घोषित एनआईआरएफ रैंकिंग में बिहार में सर्वप्रथम और देश के सर्वोच्च 100 विश्वविद्यालयों में जगह मिली है । वर्तमान में विवि पटना एवं गया में किराए के मकान में शैक्षिक गतिविधयों को अंजाम दे रहा है, जबकि पंचानपुर (गया) में 300 एकड़ छेत्र में सीयूएसबी के स्थाई कैंपस में भवन निर्माण का कार्य प्रगति पर है जिसके इस वर्ष जुलाई तक पूर्ण होने की उम्मीद है! इस विवि में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्राप्त प्राध्यापक हैं जिनके पास उत्कृष्ठ शैक्षिक कौशल के साथ-साथ विभिन्न एजेंसियों से अनुदानित दर्जनों शोध परियोजनाएँ हैं जो बिहार और देश के लिए गर्व की बात है! वहीँ यहाँ से पढ़ने वाले छात्रों को अच्छी कंपनियों एवं संस्थानों में अच्छे पैकेज पर कैंपस प्लेसमेंट, इंटर्नशिप मिलने के साथ-साथ यूजीसी / नेट फ़ेलोशिप, जीआरएफ, एसआरएफ, गेट आदि परीक्षाओं में भी सफलता मिलती है! 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment