Friday 24 February 2017

खुशखबरी ! पूर्णिया डाकघर में मार्च 2017 से बनेंगे पासपोर्ट

0

अगर सबकुछ ठीक - ठाक रहा तो पूर्णिया प्रधान डाकघर से 31 मार्च 2017 से पहले ही पासपोर्ट बनना शुरू हो जाएगा! इस बात की आधिकारिक पुष्टि स्वयं विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने 17 फ़रवरी 2017 को अपने ट्विटर अकाउंट @SushmaSwaraj के माध्यम से दी! श्रीमती स्वराज ने ट्विटर यूजर @afsar2014 के ट्वीट के जवाब में लिखा कि "In Bihar we are opening Passport Sewa Kendras in Purnia, Gopalganj, Muzaffapur, Bhagalpur and Siwan. विदेश मंत्री के इस ट्वीट के बाद KishanganjBihar.com द्वारा पूर्णिया में पासपोर्ट ऑफिस खुलने से समय - समय पर प्रकाशित ख़बरों पर मुहर लग गई है और जल्द ही पासपोर्ट ऑफिस खुल जाएगा जिससे पूर्णिया कमिश्नरी के चार जिलों पूर्णिया, किशनगंज, अररिया और कटिहार के लोगों को काफी सहूलियत होगी! सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि छेत्रिय पासपोर्ट ऑफिस पटना के अधिकारियों के पूर्णिया प्रधान डाकघर के निरक्षण के पश्चात आवश्यक सुविधाओं को मुहैया करवाकर यहाँ पासपोर्ट संबंधी सुविधाएँ प्रारंभ कर दी जाएँगी!




डाकखानों में पासपोर्ट संबंधी सेवाओं को देने वाली योजना का प्रथम चरण 31 मार्च से पहले ही शुरू हो जाएगा।  उन सारे पोस्ट ऑफिस, जहां पासपोर्ट संबंधी काम होंगे उनकी जानकारी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। इन डाकघरों में नए पासपोर्ट बनवाने से लेकर पुराने पोसपोर्ट में सुधार संबंधी सभी काम होंगे ! यहां अलग से एक कमरे की व्यवस्था होगी. दो सुपरवाइजर एवं चार-पांच की संख्या में कर्मचारी नियुक्त होंगे. आवेदकों के फॉर्म भरने से लेकर प्रमाणपत्रों की जांच और पासपोर्ट कंप्यूटराइज्ड प्रिंटिंग की भी अलग से व्यवस्था रहेगी. 


पूर्णिया में पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया भी सरल होगी. आवेदकों को प्रधान डाकघर से 15 दिन में पासपोर्ट मिल जायेगा. बशर्ते आवेदन में कोई खामियां नहीं निकली तो. वर्तमान में ऑनलाइन प्रक्रिया में एक माह से ज्यादा समय लग जाता है. इच्छुक आवेदनकर्ता डाकघर पहुंचेगा और दस्तावेज जमा करेगा. कर्मचारी दस्तावेज की जांच कर ऑनलाइन आवेदन करेंगे. डाक अधिकारी के अनुसार ऑनलाइन फॉर्म जमा होने के बाद अपॉइंटमेंट तिथि जेनरेट होगी. इसकी सूचना आवेदक तक पहुंचा जायेगी. आवेदनकर्ता को फीस के अलावा हरेक फॉर्म के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा. आवेदकों के फिंगर प्रिंट, फोटो या फिर अप्वाइंटमेंट आदि तमाम सुविधाएं डाकघर में मिलेगी. गौरतलब हो कि पूर्णिया के साथ - साथ डाकघर में पासपोर्ट बनाने का काम सूबे के चयनित जिलों में भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज व सीवान और झारखंड में देवघर, धनबाद व जमेशदपुर है. 
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment