Thursday 15 December 2016

खुशखबरी! पूर्णिया में भी बनेंगे अब पासपोर्ट, KishanganjBihar.com की मांग का असर

0
गौरतलब हो की समय - समय पर पूर्णिया कमिश्नरी में रीजनल पासपोर्ट ऑफिस खुलवाने की माँग की जाती रही है और KishanganjBihar.com ने भी इस मुद्दे को प्राथमिकता से उठाया है! इस संबंध में विदेश मंत्रालय को KishanganjBihar.com के संपादक ने ट्वीट (Tweet) के जरिए बार - बार पूर्णिया में रीजनल पासपोर्ट ऑफिस की मांग की थी!

किशनगंज ज़िले के साथ - साथ पूर्णिया कमिश्नरी के अन्य ज़िलों पूर्णिया, कटिहार और अररिया के निवासियों के लिए खुशखबरी है! बहुत जल्द ही विदेश जाने के इच्छुक लोगों को अब राजधानी पटना के आशियाना - दीघा रोड स्तिथ पासपोर्ट सेवा केंद्र जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी! बल्कि केंद्र सरकार के फैसले के अनुसार अब पूर्णिया ज़िला मुख्यालय में स्तिथ प्रधान डाकघर में ही पासपोर्ट बनने लगेंगे! सूत्रों के अनुसार इसकी शुरुआत राज्य के पूर्णिया और गोपालगंज ज़िलों के दो प्रधान डाकघरों से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होने जा रहा है। केन्द्र सरकार ने पासपोर्ट सेवा को सुलभ और सर्वमान्य बनाने के लिए  यह फैसला लिया है। इस संबंध में दिशा निर्देश जारी करते हुए गोपालगंज और पूर्णिया प्रधान डाकघर के  एक हजार वर्गमीटर जगह उपलब्ध कराने को कहा गया है। जगह मिलते ही पासपोर्ट बनाने का काम शुरू हो जाएगा। 





डाक विभाग के सहायक निदेशक राजदेव प्रसाद ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद अन्य जिलों के प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट बनने का शुरू हो जाएगा। फिलहाल अभी सभी लोग पटना और पूर्णिया पासपोर्ट सेवा केन्द्र में जाकर पासपोर्ट बनाने का काम करते हैं। पासपोर्ट बनाने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। एक पासपोर्ट के लिए एक-दो दिन का समय के साथ दलालों के चंगुल में फंसने का डर लगा रहता है। राज्य में सबसे अधिक पासपोर्ट सीवान, गोपालगंज और किशनगंज के लोग बनाते हैं। 

गौरतलब हो कि देश में पासपोर्ट सेवा पूरी तरह डिजिटल हो चुका है और आवेदन से लेकर पासपोर्ट पहुंचने तक की सूचना ऑनलाइन हो चुकी है। सरकार ने डाकघरों के माध्यम से पासपोर्ट बनाने की घोषणा तो कर दी है, लेकिन डाकघरों के माध्यम से पासपोर्ट बनने का काम तब तक पूरा नहीं हो सकता है जब तक डाकघर कोर बैंकिंग सिस्टम से नही जुड़े। ज्ञात हो की राज्य में 1055 डाकघर है जिसमें से 777 ही कोर बैंकिंग सिस्टम से जुड़ सके हैं।
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment