Wednesday 11 January 2012

साहेबगंज में मालगाड़ी से टकराई ब्रह्मपुत्र मेल, 9 की मौत

0
साहिबगंज, झारखंडः नयी दिल्ली जा रही ब्रह्मपुत्र मेल आज यहां से 25 किलोमीटर दूर कारोनपुरोतो में एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे पांच लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. यह दुर्घटना सुबह पांच बज कर करीब 50 मिनट पर हुई. ब्रह्मपुत्र मेल डिब्रूगढ से नयी दिल्ली जा रही थी.

दुर्घटना ग्रस्त ट्रेन
रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अनिल सक्सेना ने बताया कि दुर्घटना में पांच लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि ब्रह्मपुत्र मेल कारोनपुरोतो से गुजर रही थी. उसी दौरान मुख्य लाइन पर खड़ी एक मालगाड़ी अचानक पीछे आने लगी और ब्रह्मपुत्र मेल से टकरा गई. सक्सेना ने बताया कि इस टक्कर में पांच व्यक्ति‍यों की मौत हो गई.
बहरहाल, पुलिस अधीक्षक रेल प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया, 14055 ब्रह्मपुत्र मेल की एक बोगी पटरी से उतर गई और दूसरी लाइन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे चार लोगों की मौत हो गई. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि टक्कर की वजह से, लूप लाइन पर मौजूद मालगाड़ी के गार्ड का केबिन ब्रह्मपुत्र मेल के एस 9 कोच पर चढ़ गया.

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि टक्कर के वेग से मालगाड़ी का गार्ड केबिन, जो लूप लाइन पर था ट्रेन के एस 9 डिब्बे पर चढ़ गया. राहत दल ने एस 9 से चार शव निकाले. रेलवे के एक अधिकारी ने साहिबगंज में बताया कि ट्रेन के पिछले डिब्बों को अगले डिब्बों से अलग करने के बाद उनमें इंजन लगाकर पश्चिम बंगाल के लिए रवाना कर दिया गया.

इस दुर्घटना में लोगों की मौत पर अफ़सोस जाहिर करते हुए रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने मृतकों के परिजन को पांच-पांच लाख रूपये और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को पचास-पचास हजार रूपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया. जिन लोगों को मामूली चोट आई है, उन्हें 10,000 रूपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

सक्सेना ने बताया कि मालदा के संभागीय रेलवे प्रबंधक अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मौके पर मौजूद हैं. उन्होंने कहा, अभी पूरा ध्यान राहत और बचाव पर है. दिल्ली में रेलवे बोर्ड पूरी घटना का जायजा ले रहा है. राहत और बचाव अभियान समाप्त होने और जांच पूरी होने के बाद जो भी व्यक्ति‍ दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

रेलवे के एक अधिकारी ने साहिबगंज में बताया, ब्रह्मपुत्र ट्रेन की पिछली कोचों को अगली कोचों से अलग कर उन्हें एक इंजन से जोड़ा गया और पश्चिम बंगाल के मालदा स्टेशन भेजा गया.

हेल्‍पलाइन नंबर -

जरूरी जानकारी के लिए रेलवे के हेल्‍पलाइन नंबर 011- 23362296 पर कॉल कर सकते हैं.

पटना का- 0612-2213234

भागलपुर – 0641- 2303410
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment